ANS NEWS-कुलभूषण जाधव पर अंतरराष्ट्रीय कोर्ट को नहीं मानेगा पाक

नई दिल्ली,13 मई एएनएस
भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव की फांसी की सजा पर अंतरराष्ट्रीय अदालत की रोक को पाकिस्तान नहीं मानेगा। पाकिस्तानी समाचार चैनल ‘दुनिया’ की एक रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान कुलभूषण मामले में अंतरराष्ट्रीय कोर्ट के न्यायाधिकार क्षेत्र को नकारने जा रहा है।
रिपोर्ट में कहा गया है, पाकिस्तान के अटार्नी जनरल ने शुक्रवार को इस मामले में विस्तार से बताया है। इसमें कहा गया है कि ‘भारतीय जासूस’ कुलभूषण जाधव के कारण पाकिस्तान की स्थिरता को खतरा पैदा गया था। इसलिए पाकिस्तान इस मामले में अंतरराष्ट्रीय कोर्ट के आदेश को नहीं मानेगा।
एक अन्य अखबार ‘डेली पाकिस्तान’ की रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय अदालत के प्रति अपनी प्रतिबद्धताओं को पुनर्परिभाषित किया है। गत 29 मार्च को घोषित नीति में उसने सभी घरेलू और राष्ट्रीय सुरक्षा से संबंधित मुद्दों को अंतरराष्ट्रीय कोर्ट के न्याय क्षेत्र से बाहर कर लिया है। इस कारण से मोदी सरकार के लिए इस मुद्दे पर पाकिस्तान से घुटने टेकवाना मुश्किल हो गया है।
अखबार आगे लिखता है कि जाधव को फांसी की सजा सुनाने से पहले ही पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र में अपनी राजदूत मलिहा लोधी के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय अदालत को नीतियों में इस बदलाव से अवगत करा दिया था।
पाकिस्तान द्वारा नीतियों में किए गए बदलाव के अनुसार, युद्ध से संबंधित विवादों, सशस्त्र संघर्षों, व्यक्तिगत या सामूहिक आत्मरक्षा आदि मामले भविष्य में अंतरराष्ट्रीय अदालत के क्षेत्र से बाहर रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *